हम हैं आपके साथ

हमसे फेसबुक पर जुड़ें

कृपया हिंदी में लिखने के लिए यहाँ लिखे.

आईये! हम अपनी राष्ट्रभाषा हिंदी में टिप्पणी लिखकर भारत माता की शान बढ़ाये.अगर आपको हिंदी में विचार/टिप्पणी/लेख लिखने में परेशानी हो रही हो. तब नीचे दिए बॉक्स में रोमन लिपि में लिखकर स्पेस दें. फिर आपका वो शब्द हिंदी में बदल जाएगा. उदाहरण के तौर पर-tirthnkar mahavir लिखें और स्पेस दें आपका यह शब्द "तीर्थंकर महावीर" में बदल जायेगा. कृपया "रमेश कुमार निर्भीक" ब्लॉग पर विचार/टिप्पणी/लेख हिंदी में ही लिखें.

रविवार, अप्रैल 10, 2011

अपना ब्लॉग क्यों और कैसे बनाये-8

ब्लॉगर की सेवा शर्तें
ब्लॉगर में आपका स्वागत है! ब्लॉगर का उपयोग करने से पूर्व, आपको ब्लॉगर की सेवा शर्तों ("सेवा शर्तें") और भविष्य में किये जाने वाले संशोधनों (सब मिलाकर, अनुबंध) समेत निम्न निबंधन और शर्तों और नीतियों को पढ़ना और उन्हें स्वीकार करना होगा:

Google सेवा की शर्तें - Google की सामान्य नियम व शर्तें ( http://www.google.com/terms_of_service.html )

Google गोपनीयता नीति - हम कैसे आपकी व्यक्तिगत जानकारी को ब्लॉगर ( http://www.google.com/privacy.html ) में बरकरार एवं सुरक्षित रखते हैं

ब्लॉगर सामग्री नीति - स्वतंत्र अभिव्यक्ति और ज़िम्मेदार प्रकाशन ( http://www.blogger.com/content.g ) को हम कैसे प्रोत्साहित करते हैं.

हालांकि इन ब्लॉगर सेवा शर्तों में होने वाले मुख्य परिवर्तनों के बारे में हम आपको सूचित करने का प्रयास करते हैं, फिर भी आपको समय-समय पर नवीनतम संस्करण (http://www.blogger.com/terms.g) को देखते रहना चाहिए. Google, अपने पूर्णाधिकार से, किसी भी समय इन सेवा शर्तों और नीतियों में परिवर्तन या संशोधन कर सकता है, और आप ऐसे संशोधनों और परिवर्तनों से बाध्य होने के लिए सहमत हैं. यदि आप इस अनुबंध को स्वीकार नहीं करते या इससे बाध्य नहीं होते, तो आप इस ब्लॉगर सेवा का उपयोग नहीं कर सकते. ब्लॉगर सेवा शर्तों और Google की सेवा शर्तों (http://www.google.com/intl/en/terms_of_service.html) या Google गोपनीयता नीति (http://www.google.com/privacy.html) के बीच विसंगति की स्थिति में ब्लॉगर सेवा शर्तें (http://www.blogger.com/terms.g) निर्णायक होंगी. इस अनुबंध के किसी भी तथ्य से किसी भी तृतीय-पक्ष अधिकार या लाभ का प्राप्त होना नहीं समझा जाएगा

1. सेवा का विवरण. ब्लॉगर एक वेब प्रकाशन सेवा और वैकल्पिक होस्टिंग सेवा ("सेवा") है. आपके उपयोगकर्तानाम के अंतर्गत होने वाली सभी गतिविधियों के लिए और अपने पासवर्ड को सुरक्षित रखने के लिए आप जिम्मेदार होंगे. आप समझते हैं और स्वीकार करते हैं कि सेवा जैसा है और जैसी उपलब्ध है के आधार पर दी जा रही है. Google सेवा या किसी भी दूसरे क्लाइंट सॉफ़्टवेयर की उपलब्धता, समयबद्धता, सुरक्षा या विश्वसनीयता के लिए अपनी जिम्मेदारी और अपने उत्तरदायित्व को अस्वीकार करता है. Google कभी भी और आपके लिए किसी भी उत्तरदायित्व के बिना, सूचना देकर या उसके बिना सेवा में संशोधन, निलंबन या समापन करने का अपना अधिकार सुरक्षित रखता है.सेवा का उपयोग करने के लिए आपकी आयु कम से कम तेरह वर्ष (13) होनी चाहिए. Google किसी को भी किसी भी समय कोई भी कारण बताए बिना सेवा के लिए इंकार करने का अधिकार सुरक्षित रखता है.

2. सही उपयोग. आप यह स्वीकार करते हैं कि इस सेवा का अपने लिए उपयोग करने, आपके किसी भी संदेश, और उनके परिणामों के लिए आप स्वयं ज़िम्मेदार हैं. आप यह स्वीकार करते हैं कि आप इस सेवा का उपयोग आपके देश से निर्यातित तकनीकी डेटा के प्रेषण संबंधी किसी भी कानून और अमेरिकी निर्यात नियंत्रण कानूनों समेत विद्यमान सभी स्थानीय, प्रादेशिक, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कानूनों, नियमों और विनियमनों के अनुसार करेंगे आप ब्लॉगर सामग्री नीति (http://www.blogger.com/content.g) और उसके नियम और प्रतिबंधों से बाध्य होना स्वीकार करते हैं. हालांकि हम इन ब्लॉगर सेवा शर्तों में होने वाले परिवर्तनों के बारे में सूचित करने का प्रयास करते हैं, फिर भी आपको समय-समय पर अद्यतित संस्करण की समीक्षा करते रहना चाहिए. Google, अपने पूर्णाधिकार से, किसी भी समय इन सेवा शर्तों और नीतियों में परिवर्तन या संशोधन कर सकता है, और आप ऐसे संशोधनों और परिवर्तनों से बाध्य होने के लिए सहमत हैं

पूर्वलेखित का कोई भी उल्लंघन, जिसमें ब्लॉगर सामग्री नीति ( http://www.blogger.com/content.g ) शामिल है, इस अनुबंध को तुरंत समाप्त कर सकता है, और आपको प्रादेशिक या केंद्रीय अर्थदंडों और अन्य कानूनी परिणामों का भागीदार बना सकता है. Google आपके द्वारा सेवा के उपयोग की जाँच (a) अनुबंध के किसी उल्लंघन का निर्धारण करने के लिए, या (b) किसी लागू कानून, विनियम, कानूनी कार्रवाई या सरकारी अनुरोध का अनुपालन करने के लिए, करने का अपना अधिकार सुरक्षित रखता है, पर इसके लिए उसका कोई उत्तरदायित्व नहीं है.

Blogger.com और Blogspot.com की अधिकांश सामाग्री–जिसमें विशिष्ट संदेशों की सामग्रियां शामिल हैं—संदेश प्रस्तुत करने वाले व्यक्तियों या लोगों के द्वारा उपलब्ध कराई जाती हैं और इनके लिए वे ज़िम्मेदार हैं. Google Blogger.com और Blogspot.com की सामग्री की निगरानी नहीं करता, और न ही ऐसी सामग्री की ज़िम्मेदारी लेता है. इसके बजाय, Google ऐसी सामग्री को आपको केवल एक सेवा के रूप में प्रस्तुत करता है.
अपनी प्रकृति से Blogger.com और Blogspot.com में कुछ आपत्तिजनक, हानिकारक, अशुद्ध या कोई और अनुचित सामग्री, या फिर कुछ मामलों में, ग़लत लेबल लगे किसी अन्य प्रकार के कपट पूर्ण संदेश हो सकते हैं. हमारी अपेक्षा हैकि Blogger.com और Blogspot.com का उपयोग करते समय आप इस चेतावनी और अपने विवेक का उपयोग करेंगे और समुचित निर्णय लेंगे.
Google इस सेवा के माध्यम से प्रस्तुत किसी भी संप्रेषण की सत्यता, सटीकता, या विश्वसनीयता का अग्रेषण, समर्थन, प्रतिनिधित्व या गारंटी नहीं देता. आप यह स्वीकार करते हैं कि इस सेवा के माध्यम से प्रस्तुत सामग्री की विश्वसनीयता का दायित्व आप पर होगा.

3. गोपनीयता. इस सेवा का उपयोग करने के लिए एक शर्त के रूप में, आप Google गोपनीयता नीति (http://www.google.com/privacy.html) की शर्तें स्वीकार करते हैं, जिनका समय-समय पर अद्यतन किया जा सकता है, जैसा कि आपके उपयोग के समय उपलब्ध नवीनतम संस्करण में बताया गया है. आप यह स्वीकार करते हैं कि यदि किसी कानूनी कार्रवाई या सरकार के अनुरोध पर (जैसे कि तलाशी वारंट, सम्मन, अध्यादेश, या कोर्ट ऑर्डर) या फिर इन सेवा शर्तों और सामान्य Google गोपनीयता नीति के प्रावधानों के अनुसार आवश्यक हो, तो Google आपकी पत्राचार सामग्री समेत आपकी व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त या प्रकट कर सकता है. Google द्वारा एकत्रित की गई व्यक्तिगत जानकारियों को संग्रहित कर उन पर कार्यवाई अमेरिका या ऐसे दूसरे देशों में की जा सकती है, जहाँ Google Inc. या उसके एजेंटों के कार्यालय हैं. इस सेवा का उपयोग करने से, आप इस प्रकार की सूचना को अपने देश से बाहर भेजने के लिए सहमत हैं.

4. उपयोग और भंडारण के बारे में सामान्य प्रक्रियाएं आप यह स्वीकार करते हैं कि इस सेवा द्वारा संचालित किसी भी सामग्री या संप्रेषण को हटाये जाने, या भंडारण नहीं कर पाने, या संप्रेषित नहीं कर पाने की Google की ज़िम्मेदारी या देयता नहीं है. Google अपने पास किसी भी समय सूचना देकर या बिना सूचना के हमारे पूर्णाधिकार से इसके उपयोग और भंडारण की सीमाएं निर्धारित करने का अधिकार सुरक्षित रखता है.

5. सेवा की सामग्री. Google तृतीय-पक्ष सामग्री के लिए कोई जिम्मेदारी नहीं लेता (जिसमें बिना किसी सीमा के, कोई भी वायरस या दूसरी अवरोधकारी विशेषताएँ शामिल हैं), न ही Google की ऐसी तृतीय-पक्ष सामग्री की निगरानी करने की कोई जिम्मेदारी है. Google सेवा पर किसी भी सामग्री को, जैसे वे सामग्रियाँ जो इस अनुबंध की शर्तों का उल्लंघन करती है, हटाने या उसका वितरण करने से इंकार करने का अपना अधिकार सुरक्षित रखता है. Google किसी भी जानकारी तक पहुँचने, पढ़ने, सुरक्षित रखने, और उसका खुलासा करने का अधिकार सुरक्षित रखता है जहाँ उसे समुचित रूप से विश्वास है कि (a) लागू कानून, विनियमों, कानूनी प्रक्रिया या सरकारी अनुरोध की संतुष्टि के लिए, (b) इस अनुबंध को लागू करने के लिए जिसमें संभावित उल्लंघन की जाँच शामिल है, (c) धोखबाजी, सुरक्षा या तकनीकी समस्याओं को जाँचने, रोकने, या कोई और कार्यवाई करने के लिए, (d) उपयोगकर्ता के समर्थन अनुरोध पर कार्यवाई करने, या (e) Google, उसके उपयोगकर्ता और जनता के अधिकारों, संपत्ति या सुरक्षा को बचाने के लिए ऐसा करना आवश्यक हो. Google इस अनुबंध के अंतर्गत अपने अधिकारों का उपयोग करने या न करने के लिए न तो ज़िम्मेदार होगा न ही बाध्य होगा.

6. बौद्धिक संपत्ति अधिकार. Google के बौद्धिक संपत्ति अधिकार. आप यह स्वीकार करते हैं कि Google को सभी बौद्धिक संपत्ति अधिकारों ("Google अधिकार") समेत इस सेवा के सभी अधिकार, स्वामित्व और हित प्राप्त हैं. Google अधिकार अमेरिकी और अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपत्ति कानूनों द्वारा सुरक्षित है. तदनुसार, आप यह स्वीकार करते हैं कि आप इस सेवा से नकल, पुन:प्रस्तुति, परिवर्तन, संशोधन नहीं करेंगे या कोई नकली सृजन कार्य नहीं करेंगे. आप यह भी स्वीकार करते हैं कि आप इस सेवा की किसी भी सामग्री की निगरानी करने या नकल करने के लिए किसी भी रोबोट, स्पाइडर, अन्य स्वचालित उपकरण, या मैनुअल प्रक्रिया का उपयोग नहीं करेंगे. जैसे कि बिलकुल नीचे दिया गया है, Google अधिकारों में इस सेवा में प्रदर्शित संप्रेषणों की सामग्री समेत इस सेवा के भाग के रूप में उपयुक्त किसी भी तृतीय पक्ष की सामग्री शामिल नहीं है.

आपके बौद्धिक संपत्ति अधिकार. Google आपके द्वारा Google सेवाओं पर या उनके द्वारा सबमिट की गई, भेजी गई या प्रदर्शित की गई किसी भी सामग्री के स्वामित्व या नियंत्रण का दावा नहीं करता है. आप या एक तृतीय पक्ष लायसेसंधारी, जैसा उपयुक्त हो, Google सेवाओं पर या के द्वारा आपके द्वारा सबमिट की गई, भेजी गई, या प्रदर्शित की गई सामग्री के सभी पेटेंट, व्यापार चिह्न और कॉपीराइट अपने पास रखते हैं और जैसा भी उपयुक्त हो उनके अधिकारों की रक्षा करने के लिए भी आप स्वयं ज़िम्मेदार होंते हैं. Google सेवाओँ पर या उनके द्वारा सामग्री को सबमिट कर, भेज कर या प्रदर्शित कर जो कि जनता को उपलब्ध कराए जाने के इरादे से की गई हैं, आप Google को Google सेवाओं पर उन सामग्रियों की प्रतिलिपि करने, प्रकाशित करने और वितरित करने का एक विश्वव्यापी, गैर-विशिष्ट, रॉयल्टी मुक्त लायसेंस देते हैं जो Google सेवाओं के प्रदर्शन और वितरण उद्देश्यों के लिए हैं. Google अपने स्वविवेक पर किसी भी सामग्री को स्वीकार करने, भेजने, प्रदर्शित करने या प्रेषित करने से इंकार करने का अधिकार रखता है.आप इस बात का प्रतिनिधित्व करते हैं और वारंटी देते हैं कि आपके पास सबमिट की गई सामग्री को देने के लिए सभी आवश्यक हक़, अधिकार और प्राधिकार प्राप्त हैं.आप किसी सार्वजनिक लाइसेंस (जैसे: Creative Commons लायसेंस) के अंतर्गत इस ब्लॉगर सेवा या Blogspot.com पर या इसके माध्यम से किसी भी सामग्री को प्रस्तुत, लिख, और प्रदर्शित कर सकते हैं जो चाहे सामग्री का मैनुअल मार्किंग करके या ब्लॉगर सेवा उपकरणों का उपयोग करके किया गया हो. संदेह से बचने के लिए स्पष्ट किया जाता है कि, इस प्रकार के सार्वजनिक लाइसेंसों के लिए Google आप और किसी तृतीय पक्ष के बीच की एक पार्टी नहीं है. साथ ही, संदेह से बचने के लिए स्पष्ट किया जाता है कि Google (a) सार्वजनिक लाइसेंस या लाइसेंसों, जो आप अपनी सामग्री के लिए करते हैं. यदि कोई हो, और (b) इस अनुबंध, के अंतर्गत प्राप्त अधिकारों का उपयोग कर सकता है.

7. सेवा का पुन: विक्रय नहीं. जबतक स्पष्ट रूप से Google द्वारा लिखित अनुमति नहीं दी जाती, आप (a) सेवा के किसी भी हिस्से का, (b) सेवा का उपयोग, या (c) सेवा पर पहुँच को पुन: उत्पन्न, डुप्लिकेट, प्रतिलिपि, विक्रय, व्यापार, पुन: विक्रय या किसी व्यापारिक उद्देश्यों के लिए उपयोग नहीं कर सकते.

8. प्रचार. "ब्लॉगर", "Blogger.com", "ब्लॉगस्पॉट", "Blogspot.com" समेत Google के किसी भी व्यापार नाम, ट्रेडमार्क, लोगो, डोमाइन नाम, और अन्य विशिष्ट ब्रैंड विशेषताओं ("ब्रैंड विशेषताएं") का कोई भी उपयोग इस समझौते के अनुसार और Google के उस समय के चालू ब्रैंड विशेषता उपयोग विनिर्देशों, और उसके किसी भी संदर्भ सामग्री, जो कि निम्न URL पर उपलब्ध है, के अनुपालन में किया जाना चाहिए. http://www.google.com/permissions/guidelines.html (या Google द्वारा समय-समय पर उपलब्ध कराए जाने वाला इस प्रकार का कोई अन्य URL)

9. प्रतिनिधित्व और वारंटी. आप इस बात का प्रतिनिधित्व करते हैं और वारंटी देते हैं कि इस सेवा में शामिल होने के लिए आपने जो सूचना Google को उपलब्ध करवाई, वह सही और ताज़ा है; और आपको यह अनुबंध करने और आवश्यक गतिविधियां करने के सभी आवश्यक हक़, अधिकार और प्राधिकार प्राप्त हैं.

10. समापन; निलंबन. Google, अपने पूर्णाधिकार से, किसी भी समय किसी भी कारण से, इस सेवा और अनुबंध का समापन कर सकता है, या आपके खाते को निलंबित या समाप्त कर सकता है. समापन की स्थिति में, आपके खाते को निष्क्रिय कर दिया जाएगा और, बैक-अप के उद्देश्य से कुछ समय से हमारी प्रणाली में आपकी सूचना की प्रतियां बची रहने के बावजूद, आपको अपने खाते या फ़ाइलें या अपने खाते में उपलब्ध किसी अन्य सामग्री तक पहुंचने की अनुमति नहीं दी जाएगी. (देयता की सीमा संबंधी अनुच्छेद समेत ) सामान्य सेवा शर्तों के साथ-साथ, इस समझौते के भाग 2,3,5-8, और 10-15 के अनुसार इस समापन या समाप्ति को हटाया जा सकता है.

11. क्षतिपूरण. आप Google और उसकी सहायक कंपनियाँ, सहयोगी, अफसर, एजेंट, और कर्मचारियों को तृतीय-पक्ष द्वारा किए जाने वाले किसी भी दावे से जो सेवा या उसके आपके द्वारा उपयोग से किसी भी तरह संबंधित हो, जिसमें कोई भी दायित्व या खर्च शामिल है जो किसी भी ऐसे दावे, हानि, क्षति (वास्तविक या परिणामस्वरूप), अर्जी, फैसले, मुकदमे का खर्च और वकील की फीस इत्यादि से संबंधित हो, से बचाएगा और क्षतिपूर्ति करेगा. ऐसी स्थिति में, Google आपको इस तरह के दावे, अर्जी या गतिविधि के लिए लिखित नोटिस उपलब्ध कराएगा.

12. पूर्ण अनुबंध. इस अनुबंध से आप और Google के बीच पूरी तरह से अनुबंध होता है और यह आप और Google के बीच हुए किसी पूर्व अनुबंध के स्थान पर लागू होते हुए इस सेवा के आपके उपयोग को नियंत्रित करता है. आप पर कुछ अतिरिक्त शर्त और निबंधन भी लागू हैं, जो कि उस समय लागू होंगे, जब आप Google की अन्य सेवाएं, सहयोगी सेवाएं, तृतीय पक्ष की सामग्री, तृतीय पक्ष सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं या उन्हें खरीदते हैं

13. शर्तों का अधित्याग और गंभीरता सेवा शर्तों के किसी अधिकार या प्रावधान का उपयोग करने में Google के असफल होने की स्थिति में ऐसे अधिकार या प्रावधान का अधित्याग होना नहीं माना जाएगा. अगर किसी सक्षम न्यायक्षेत्र के न्यायालय द्वारा इन सेवा शर्तों के किसी प्रावधान को अमान्य घोषित किया जाता है, तो पक्ष फिर भी यह स्वीकार करेंगे कि न्यायालय को पक्षों के आशयों को प्रभावित करने का प्रयास करना चाहिए, जैसा कि प्रावधान में दर्शाया गया है, और सेवा शर्तों के अन्य प्रावधान पूर्ण प्रभावी रूप से यथावत रहेंगे.

14. सीमाओं संबंधी संविधि. आप यह स्वीकार करते हैं कि इसके विपरीत में किसी भी संविधि या कानून के होते हुए, Google की सेवाओं या सेवा की शर्तों के उपयोग से संबंधित या उनसे उत्पन्न किसी भी दावे, कार्रवाई या करण-कारण को ऐसे दावे या करण-कारण के उत्पन्न होने के एक (1) साल के भीतर दर्ज करना चाहिए अन्यथा इसे हमेशा के लिए निरस्त कर दिया जाएगा.

15. कानून; अधिकार क्षेत्र; फोरम का चुनाव. ये सेवा की शर्तें, बिना कानून विरोधों के प्रावधानों को या आपके वास्तविक राज्य या देश के निवास स्थान को प्रभावित किए, स्टेट ऑफ कैलिफोर्निया के कानूनों के अनुसार लागू होंगी व समझी जाएँगी. सेवा के संबंध में कोई भी दावा, कानूनी कार्रवाई या मुकदमा सैंटा क्लाका काउंटी, कैलिफोर्निया में लाया जाएगा, और आप इस तरह के अदालती अधिकार क्षेत्र के लिए सहमत हैं.

16. कॉपीराइट जानकारी. डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट के संभावित उल्लंघन के बारे में सूचनाओं के लिए प्रत्युत्तर देना हमारी नीति में शामिल है. यदि आपको लगता है कि सेवा पर आपके कॉपीराइट का उल्लंघन हुआ है, तो उल्लंघन की सूचना पंजीकृत कराने या प्रत्युत्तर देने के बारे में जानकारी के लिए कृपया http://www.google.com/blogger_dmca.html का संदर्भ लें(क्रमश:)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अपने बहूमूल्य सुझाव व शिकायतें अवश्य भेजकर मेरा मार्गदर्शन करें. आप हमारी या हमारे ब्लोगों की आलोचनात्मक टिप्पणी करके हमारा मार्गदर्शन करें और हम आपकी आलोचनात्मक टिप्पणी का दिल की गहराईयों से स्वागत करने के साथ ही प्रकाशित करने का आपसे वादा करते हैं. आपको अपने विचारों की अभिव्यक्ति की पूरी स्वतंत्रता है. लेकिन आप सभी पाठकों और दोस्तों से हमारी विनम्र अनुरोध के साथ ही इच्छा हैं कि-आप अपनी टिप्पणियों में गुप्त अंगों का नाम लेते हुए और अपशब्दों का प्रयोग करते हुए टिप्पणी ना करें. मैं ऐसी टिप्पणियों को प्रकाशित नहीं करूँगा. आप स्वस्थ मानसिकता का परिचय देते हुए तर्क-वितर्क करते हुए हिंदी में टिप्पणी करें.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

मार्मिक अपील-सिर्फ एक फ़ोन की !

मैं इतना बड़ा पत्रकार तो नहीं हूँ मगर 15 साल की पत्रकारिता में मेरी ईमानदारी ही मेरी पूंजी है.आज ईमानदारी की सजा भी भुगत रहा हूँ.पैसों के पीछे भागती दुनिया में अब तक कलम का कोई सच्चा सिपाही नहीं मिला है.अगर संभव हो तो मेरा केस ईमानदारी से इंसानियत के नाते पढ़कर मेरी कोई मदद करें.पत्रकारों, वकीलों,पुलिस अधिकारीयों और जजों के रूखे व्यवहार से बहुत निराश हूँ.मेरे पास चाँदी के सिक्के नहीं है.मैंने कभी मात्र कागज के चंद टुकड़ों के लिए अपना ईमान व ज़मीर का सौदा नहीं किया.पत्रकारिता का एक अच्छा उद्देश्य था.15 साल की पत्रकारिता में ईमानदारी पर कभी कोई अंगुली नहीं उठी.लेकिन जब कोई अंगुली उठी तो दूषित मानसिकता वाली पत्नी ने उठाई.हमारे देश में महिलाओं के हितों बनाये कानून के दुरपयोग ने मुझे बिलकुल तोड़ दिया है.अब चारों से निराश हो चूका हूँ.आत्महत्या के सिवाए कोई चारा नजर नहीं आता है.प्लीज अगर कोई मदद कर सकते है तो जरुर करने की कोशिश करें...........आपका अहसानमंद रहूँगा. फाँसी का फंदा तैयार है, बस मौत का समय नहीं आया है. तलाश है कलम के सच्चे सिपाहियों की और ईमानदार सरकारी अधिकारीयों (जिनमें इंसानियत बची हो) की. विचार कीजियेगा:मृत पत्रकार पर तो कोई भी लेखनी चला सकता है.उसकी याद में या इंसाफ की पुकार के लिए कैंडल मार्च निकाल सकता है.घड़ियाली आंसू कोई भी बहा सकता है.क्या हमने कभी किसी जीवित पत्रकार की मदद की है,जब वो बगैर कसूर किये ही मुसीबत में हों?क्या तब भी हम पैसे लेकर ही अपने समाचार पत्र में खबर प्रकाशित करेंगे?अगर आपने अपना ज़मीर व ईमान नहीं बेचा हो, कलम को कोठे की वेश्या नहीं बनाया हो,कलम के उद्देश्य से वाफिक है और कलम से एक जान बचाने का पुण्य करना हो.तब आप इंसानियत के नाते बिंदापुर थानाध्यक्ष-ऋषिदेव(अब कार्यभार अतिरिक्त थानाध्यक्ष प्यारेलाल:09650254531) व सबइंस्पेक्टर-जितेद्र:9868921169 से मेरी शिकायत का डायरी नं.LC-2399/SHO-BP/दिनांक14-09-2010 और LC-2400/SHO-BP/दिनांक14-09-2010 आदि का जिक्र करते हुए केस की प्रगति की जानकारी हेतु एक फ़ोन जरुर कर दें.किसी प्रकार की अतिरिक्त जानकारी हेतु मुझे ईमेल या फ़ोन करें.धन्यबाद! आपका अपना रमेश कुमार जैन उर्फ़ "सिरफिरा"

क्या आप कॉमनवेल्थ खेलों की वजह से अपने कर्त्यवों को पूरा नहीं करेंगे? कॉमनवेल्थ खेलों की वजह से अधिकारियों को स्टेडियम जाना पड़ता है और थाने में सी.डी सुनने की सुविधा नहीं हैं तो क्या FIR दर्ज नहीं होगी? एक शिकायत पर जांच करने में कितना समय लगता है/लगेगा? चौबीस दिन होने के बाद भी जांच नहीं हुई तो कितने दिन बाद जांच होगी?



यह हमारी नवीनतम पोस्ट है: