हम हैं आपके साथ

हमसे फेसबुक पर जुड़ें

कृपया हिंदी में लिखने के लिए यहाँ लिखे.

आईये! हम अपनी राष्ट्रभाषा हिंदी में टिप्पणी लिखकर भारत माता की शान बढ़ाये.अगर आपको हिंदी में विचार/टिप्पणी/लेख लिखने में परेशानी हो रही हो. तब नीचे दिए बॉक्स में रोमन लिपि में लिखकर स्पेस दें. फिर आपका वो शब्द हिंदी में बदल जाएगा. उदाहरण के तौर पर-tirthnkar mahavir लिखें और स्पेस दें आपका यह शब्द "तीर्थंकर महावीर" में बदल जायेगा. कृपया "रमेश कुमार निर्भीक" ब्लॉग पर विचार/टिप्पणी/लेख हिंदी में ही लिखें.

बुधवार, अप्रैल 06, 2011

अपना ब्लॉग क्यों और कैसे बनाये-6

अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न Blogger मदद
नीचे हमारे सबसे ज़्यादा अकसर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर दिए गए हैं.
मैं ब्लॉगर खाता कैसे बनाऊँ?  मैं ब्लॉगर ब्लॉग कैसे बनाऊँ?  मैं ब्लॉगर कैसे पोस्ट करूँ?  मैं तस्वीरें कैसे पोस्ट करूँ?  मैं लॉगइन नहीं हो पा रही/रहा. मैं क्या करूँ?  मैं ब्लॉग कैसे हटाऊँ?  मैं अपना खाता कैसे रद्द करूँ?  क्या मेरा ऐसा ब्लॉग हो सकता है, जिस पर एक से अधिक व्यक्ति पोस्ट करें?  मैं अपनी प्रोफ़ाइल में अपनी तस्वीरें कैसे जोड़ सकती/सकता हूँ?  मैं अपने बाहरी वेब होस्ट में FTP (या sFTP) संपर्क कैसे सेटअप करूँ?  अपने ब्लॉग पर मैं कस्टम डोमेन का प्रयोग कैसे करूँ? ब्लॉगर मोबाइल कैसे काम करता है? मैं अपनी पोस्ट को लेबल कैसे करूँ? मैं अपने ब्लॉग में AdSense कैसे जोड़ूँ? मैं अपने ब्लॉग के लिए साइट फ़ीड कैसे सक्षम करूँ? "ध्वज" बटन क्या है? मैं अपने ब्लॉग पर टिप्पणियाँ कैसे मॉडरेट करूँ? मैं ब्लॉगर की रूपाकार विशेषता का प्रयोग कैसे करूँ? मेरे पोस्टिंग फ़ॉर्म पर शब्द पुष्टिकरण क्यों है? मेरा ब्लॉग अक्षम क्यों किया गया है? क्या मैं पोस्टिंग के समय कुँजीपटल शॉर्टकट का प्रयोग कर सकती/सकता हूँ? मैं लिप्यंतरण विशेषता का प्रयोग कैसे करूँ? मैं ब्लॉगर के पोस्ट संपादक का प्रयोग कैसे करूँ? मैं अपने ब्लॉग के लिए कस्टम डोमेन कहाँ ख़रीद सकती/सकता हूँ? मैं अपने ब्लॉग में प्रदर्शित तिथियों का फ़ॉरमेट कैसे बदल सकती/सकता हूँ? पोस्ट टेम्प्लेट क्या है? वापसी लिंक क्या हैं और मैं उनका प्रयोग कैसे करूँ?शब्द पुष्टिकरण विकल्प क्या है? क्या मैं अपने ब्लॉग के रूपाकार का HTML संपादित कर सकती/सकता हूँ? मेरे ब्लॉग का शीर्षक कहाँ प्रकट होगा? URL क्या है? "सूचीबद्ध करना" सेटिंग क्या करती है? एन्कोडिंग सेटिंग क्या करती है? FTP सर्वर क्या है? पथ क्या है? सूची के मुकाबले समूचे ब्लॉग को पुनः प्रकाशित करने में क्या अंतर है?

1. मैं ब्लॉगर खाता कैसे बनाऊँ? .ब्लॉगर मुख्यपृष्ठ पर "अब अपना ब्लॉग बनाएँ" बटन क्लिक करें अगले पेज पर आपको Google खाता बनाने के लिए प्रॉम्प्ट किया जाएगा. आप अन्य Google सेवाओं पर भी अपने Google खाते का प्रयोग कर सकते हैं. यदि आपके पास पहले से ही Google खाता है, शायद Gmail, Google Groups, या Orkut से, तो कृपया पहले साइन इन करें. साइन इन करने के बाद आपको प्रदर्शन नाम दर्ज करना होगा और ब्लॉगर की सेवा की शर्तें स्वीकार करनी होंगी. यह कर लेने के बाद, आपको ब्लॉग बनाने और शुरू करने के लिए प्रॉम्प्ट किया जाएगा!

2. मैं ब्लॉगर ब्लॉग कैसे बनाऊँ? ब्लॉगर की होस्टिंग सेवा, ब्लॉग*स्पॉट पर मुफ़्त ब्लॉग बनाने से पहले आपको, blogger.com पर पहले ही खाता बना लेना होगा. जब आप blogger.com पर लॉगइन हो जाएँ, तो "ब्लॉग बनाएँ" लिंक क्लिक करें. चरण 2 पर, शीर्षक और पता (यूआरएल) दर्ज करें. आपको पेज पर प्रदर्शित पुष्टिकरण शब्द भी टाइप करना होगा. जब आप यह कर लें, तो "जारी रखें" क्लिक करें. चरण 3 पर, आप अपने ब्लॉग के लिए टेम्प्लेट चुन सकते हैं; जब आप इसे प्रकाशित करेंगे, तो यह ऐसा दिखेगा. फिर, ब्लॉगर आपका नया ब्लॉग बनाएगा और ब्लॉगस्पॉट पर आपका स्पॉट आरक्षित करेगा. जैसे ही आप अपनी पहली पोस्ट भेजेंगे, आपका पेज आपके चुने गए पते पर प्रकट होगा.

3. मैं अपने ब्लॉग पर कैसे पोस्ट करूँ? डैशबोर्ड पर ब्लॉग के आगे "नई पोस्ट" लिंक क्लिक करें, जिसे आप पोस्ट करना चाहेंगे. इसके बाद, आपको नई पोस्ट बनाएँ पेज दिखेगा. अपने पोस्ट को शीर्षक देने से शुरू करें (वैकल्पिक), और फिर स्वयं पोस्ट को दर्ज करें. जब आप पूरा कर लें, तो यह सुनिश्चित करने के लिए "पूर्वावलोकन" क्लिक करें कि यह जाने के लिए तैयार है. जब आप अपनी पोस्ट से संतुष्ट हो जाएँ, तो "प्रकाशित करें" बटन क्लिक करें. इससे आपकी नई पोस्ट प्रकाशित हो जाएगी.

4. मैं तस्वीरें कैसे पोस्ट करूँ? आप पोस्ट संपादक की टूलबार में छवि आइकन का प्रयोग करके तस्वीरें अपलोड कर सकते हैं. जब आप यह आइकन क्लिक करते हैं, तो आपको एक विंडो मिलेगी जिसमें आप अपने कंप्यूटर से एक या अधिक छवियाँ चुन सकते हैं. जो आप चाहते हैं उन्हें ढूँढ़ने के लिए बस "ब्राउज़ करें" बटन क्लिक करें. वैकल्पिक रूप से, आप अपनी पोस्ट में डालने के लिए किसी ऐसी छवि का यूआरएल दर्ज कर सकते हैं, जो पहले ही ऑनलाइन हो. यदि आप रूपाकार चुनने के लिए लिंक क्लिक करते हैं, तो आप अपनी पोस्ट में अपनी छवियों के प्रकट होने के तरीके को अनुकूलित कर सकते हैं. बाएँ, केंद्र, और दाएँ विकल्प तय करेंगे कि आपकी पोस्ट के आसपास पाठ कैसे गति करेगा. इस आकार विकल्प से आप पोस्टिंग क्षेत्र के भीतर विभिन्न आकारों की तस्वीरों को आकार दे सकते हैं.

5. मैं लॉगइन नहीं हो पा रही/रहा. मैं क्या करूँ? यदि आप अपनी Google खाता सूचना भूल गए हैं, तो आप ब्लॉगर लॉगइन पेज पर "पासवर्ड" के आगे "?" पर क्लिक करके अपनी Google खाता लॉगइन सूचना पुनः प्राप्त कर सकते हैं या आप Google खाता पासवर्ड सहायता पेज का प्रयोग कर सकते हैं.याद रखें कि आपका Google खाता उपयोगकर्ता नाम वह पूरा ई-मेल पता है, जिसका आपने अपना खाता बनाने के लिए प्रयोग किया था (जैसे yourname@example.com).यदि आप अपने खाते में लॉगइन कर सकते हैं, लेकिन अपने डैशबोर्ड पर उपयुक्त ब्लॉग नहीं देख पा रहे, तो ऐसी संभावना है कि आप ग़लत खाते में लॉग इन हुए हैं. इस मामले में, अपने सभी ई-मेल पतों के साथ ज़रूरी होने पर पासवर्ड सहायता फ़ॉर्म का प्रयोग करके लॉगिंग इन करने की कोशिश करें. कृपया इसे आजमाएँ चाहे आप सोचते हों कि आपके पास एक ही खाता है. हमने ऐसे अनेक मामले देखें हैं जहाँ लोगों ने बिना यह बात समझे हुए एक जैसे अतिरिक्त खाते बनाएँ, इसलिए इसे खुद-ब-खुद जाँचना अपना ब्लॉग वापस लाने का सबसे तेज़ तरीका है.

6. मैं ब्लॉग कैसे हटाऊँ? अपना सारा ब्लॉग हटाने के लिए, बस सेटिंग्स | मूल टैब पर जाएँ. इस बिंदु पर, बिल्कुल निश्चित कर लें कि आप सही ब्लॉग पर हैं और कि आप इसे अपने खाते से स्थायी रूप से हटाना चाहते हैं. फिर "यह ब्लॉग हटाएँ" क्लिक करें. यदि आपका ब्लॉग अपने खुद के सर्वर पर है, तो इसकी फ़ाइलें नहीं हटाई जाएँगी. आप क्लाइंट के द्वारा अपने सर्वर से संपर्क करके उन्हें हस्तचालित ढंग से हटा सकते हैं.

7. मैं अपना खाता कैसे रद्द करूँ? अपने ब्लॉग सहित, अपना Google खाता हटाने के लिए, कृपया Google खाता होमपेज पर लॉगइन करें. जब आप लॉगइन कर चुकें, तो "मेरी सेवाएँ" सूची के आगे "संपादन" लिंक पर क्लिक करें, और आपको एक पेज मिलेगा जिससे आप अपना खाता हटा सकेंगे. कृपया ध्यान रखें कि खाता हटाने से उस खाते से जुड़ी सभी Google सेवाएँ हट जाएँगी, जैसे कि आपकी orkut प्रोफ़ाइल, आपका iGoogle पेज, और आपके ब्लॉगर ब्लॉग.

8. क्या मेरा ऐसा ब्लॉग हो सकता है, जिस पर एक से अधिक व्यक्ति पोस्ट करें? हाँ, इन्हें "टीम ब्लॉग" कहा जाता है. मूलतः, शुरू में एक व्यक्ति ब्लॉग बनाता है, फिर अन्य लोगों को शामिल होने के लिए आमंत्रित करता है. टीम के सदस्य या तो व्यवस्थापक हो सकते हैं या नियमित रूप से पोस्ट करने वाले. व्यवस्थापक सभी पोस्ट संपादित कर सकते हैं (अपनी खुद की ही नहीं), टीम के सदस्य जोड़ और हटा सकते हैं (और व्यवस्था पहुँच दे सकते हैं), और ब्लॉग सेटिंग्स संशोधित कर सकते हैं. गैर-व्यवस्थापक केवल ब्लॉग पोस्ट कर सकते हैं. लोगों को ब्लॉग में शामिल होने के लिए आमंत्रित करने के लिए, पहले सेटिंग्स | अनुमतियाँ टैब पर जाएँ और "लेखक जोड़ें" क्लिक करें. इसके बाद, उन लोगों के ई-मेल पते टाइप करें जिन्हें आप ब्लॉग में आमंत्रित कर रहे हैं; उन्हें शीघ्र ही ई-मेल निमंत्रण मिलेगा. ध्यान दें कि उनके पास Google खाता अवश्य होना चाहिए, और यदि उनके पास पहले ही नहीं है, तो उन्हें खाता बनाने के लिए प्रॉम्प्ट किया जाएगा. जब आप निमंत्रण भेजने के लिए तैयार हों, तो "आमंत्रित करें" क्लिक करें. जब टीम का सदस्य ब्लॉग में सफलतापूर्वक शामिल हो जाएगा, तो आपको एक ई-मेल मिलेगी.

9. मैं अपनी प्रोफ़ाइल में अपनी तस्वीरें कैसे जोड़ सकती/सकता हूँ? पहले, अपने डैशबोर्ड पर "प्रोफ़ाइल संपादित करें" लिंक क्लिक करें. वहाँ से, फ़ॉर्म में प्रोफ़ाइल छवि यूआरएल दर्ज करें, और पेज के तल में "सहेजें" बटन क्लिक करें. यदि आपकी तस्वीर कहीं और पहले ही होस्ट नहीं है, तो आप पहले अपने ब्लॉग में छवि पोस्ट कर सकते हैं. जब आप यह कर लें, तो पोस्ट संपादक को HTML संपादन मोड में बदल लें यदि वह वहाँ पहले ही न हो. अब तस्वीर के यूआरएल की प्रतिलिपि करें और इस यूआरएल को अपनी प्रोफ़ाइल में "तस्वीर यूआरएल" फ़ील्ड में चिपकाएँ. फिर पेज के तल पर "सहेजें" क्लिक करें, और आपका काम पूरा हुआ. कृपया ध्यान रखें कि छवि 50k या इससे छोटे आकार की होनी चाहिए.

10. मैं अपने बाहरी वेब होस्ट में FTP (या SFTP) संपर्क कैसे सेटअप करूँ? सेटिंग्स | प्रकाशन पर जाएँ और संपर्क की प्रणाली चुनें. फिर, अपनी सेटिंग्स दर्ज करें. जब आप पूरा कर लें, तो तल पर "सेटिंग्स सहेजें" बटन के द्वारा अपना सर्वर विवरण सहेजें, और अपना ब्लॉग पुनः प्रकाशित करें. कृपया ध्यान रखें कि प्राथमिक पोर्ट नंबरों का प्रयोग किया जाएगा (एफ़टीपी के लिए :21 और : SFTP के लिए 22); वैकल्पिक पोर्ट निर्दिष्ट करने से काम नहीं बनेगा. साथ ही, सर्वर पते या पथ सेटिंग में http:// या ftp:// शामिल न करें.

11. अपने ब्लॉग पर मैं कस्टम डोमेन का प्रयोग कैसे करूँ? यदि आप अपने ब्लॉग के पते में blogspot.com नहीं चाहते, तो आप अपना खुद का डोमेन प्राप्त कर सकते हैं. हम पहले की तरह अपनी सामग्री होस्ट करना जारी रखेंगे, लेकिन यह आपके नए पते पर प्रदर्शित होगी. इसे सेट अप करने के तीन घटक हैं: आपका डोमेन सबसे पहले आपको डोमेन नाम जैसे mysite.com चुनना होगा, और इसे पंजीकृत करना होगा. आप विभिन्न रजिस्ट्रारों के किसी भी नंबर से डोमेन नाम पंजीकृत कर सकते हैं. डीएनएस सेटिंग्स इसके बाद, आपको ghs.google.com के साथ अपना डोमेन जोड़कर DNS के साथ अपने डोमेन के लिए CNAME रिकार्ड बनाना होगा. इसे करने की सही-सही कार्यप्रणाली आपके डोमेन रजिस्ट्रार के अनुसार भिन्न-भिन्न हो सकती है, इसलिए कृपया सीधे अपने रजिस्ट्रार से संपर्क करें और वे आपकी सहायता कर सकेंगे. कृपया सावधान रहें कि नया डीएनएस रिकार्ड तत्काल प्रभावी नहीं भी हो सकता. ब्लॉगर सेटिंग्स इस बिंदु पर, डीएनएस सर्वर जानता है कि जब लोग आपका ब्लॉग देखना चाहें, तो उन्हें Google पर भेजा जाए, इसलिए हम सुनिश्चित करते हैं कि Google आपके डोमेन के साथ सही ब्लॉग जोड़े. आप इसे ब्लॉगर में अपने ब्लॉग के लिए सेटिंग्स | प्रकाशन टैब में करेंगे. यदि आप ब्लॉग*स्पॉट में प्रकाशन कर रहे हैं, तो आप शीर्ष पेशकश के निकट लिंक देखेंगे, जो आपको कस्टम डोमेन में ले जाएगी. आगे बढ़े और वह लिंक क्लिक करें. ब्लॉग*स्पॉट पता सेटिंग अब आपके डोमेन में बदल जाती है. आपने इस प्रक्रिया की शुरुआत में जो डोमेन पंजीकृत किया था, वह भरें और फिर अपनी सेटिंग्स सहेजें.

टिप्णियाँ: यदि आपका नया डोमेन आपको आपके ब्लॉग पर नहीं ले जा रहा, तो यह सुनिश्चित करने के लिए एक-दो दिन इंतज़ार करें कि सभी डीएनएस सर्वर अद्यतन हो गए हैं. यदि यह अभी भी काम नहीं कर रहा, तो यह सुनिश्चित करने के लिए अपने रजिस्ट्रार से संपर्क करें कि आपने डीएनएस सेटिंग्स सही ढंग से दर्ज की हैं. आपका मूल ब्लॉग*स्पॉट पता स्वचालित ढंग से आपका नया डोमेन अग्रेषित कर देगा. इस तरह, आपकी साइट का कोई मौजूदा लिंक या बुकमार्क अभी भी काम करेगा. आप इस विशेषता का डोमेन (जैसे mysite.com) या उप डोमेन (जैसे name.mysite.com) के साथ प्रयोग कर सकते हैं. तथापि, आप उप-निर्देशिकाएँ (जैसे mysite.com/blog/) या वाइलकार्ड (जैसे *.mysite.com) निर्दिष्ट नहीं कर सकते हैं.

12. ब्लॉगर मोबाइल कैसे काम करता है? मोबाइल ब्लॉग शुरू करने के लिए, बस go@blogger.com को संदेश भेजें (जो तस्वीर, कोई पाठ, या दोनों हो सकता है) और हम आपके लिए ब्लॉग शुरू कर देंगे! संदेश भेजने के बाद, आप अपने मोबाइल ब्लॉग के यूआरएल पर उत्तर और टोकन प्राप्त करेंगे, जिससे आप अपने नए ब्लॉग का दावा कर सकेंगे. अपने ब्लॉग का दावा करने के लिए, बस टोकन को http://go.blogger.com में दर्ज करें. अपने ब्लॉग का दावा करने से आपको Blogger.com की सेटिंग्स और विशेषताओं की पूरी पहुँच मिल जाएगी, जिससे आप अपना ब्लॉग Google खाते के साथ जोड़ सकेंगे, और अपने मोबाइल ब्लॉग को मौजूदा ब्लॉग के साथ जोड़ सकेंगे.

13. मैं अपनी पोस्ट को लेबल कैसे करूँ? जब आप पोस्ट लिखते हैं, तो फ़ॉर्म के तल में आपके लिए एक स्थान होता है, जिस पर "पोस्ट के लिए लेबल" लिखा होता है. जो भी लेबल आप पसंद करें, उन्हें कॉमा से अलग करते हुए दर्ज करें. आपने जो लेबल पहले प्रयोग किए हैं, उनकी सूची प्रदर्शित करने के लिए आप "सभी दिखाएँ" लिंक को भी क्लिक कर सकते हैं. इसके बाद लेबल को जोड़ने के लिए बस उन पर क्लिक करें. जब आप अपनी पोस्ट प्रकाशित करेंगे, तो लेबल उनके साथ सूचीबद्ध होंगे. किसी भी लेबल पर क्लिक करने से आपको उस पेज पर ले जाया जाएगा, जिस पर उस लेबल की पोस्ट होगी. आप अपने ब्लॉग की साइडबार में अपने सभी लेबलों की सूची भी जोड़ सकते हैं, जो अकारादिक्रम से या प्रयोग की बारंबारता से क्रमबद्ध हो सकती है.(क्रमश:)

4 टिप्‍पणियां:

  1. नए लोगों को बहुत अच्छी सरल भाषा में जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए आभार |
    आशा

    जवाब देंहटाएं
  2. bhai mera emai id vivek.verma998@gmail.com mai blog nahi bana pa raha mera help kare plz

    जवाब देंहटाएं
  3. कृपया हमें बताये की हम अपने ब्लाग का मुख्यपृष्ठ कैसे सुन्दर बनाये?
    Welcome to free tricks

    जवाब देंहटाएं
  4. हम अपना ब्लोग कई से बनाई
    जरा हमें बताई

    जवाब देंहटाएं

अपने बहूमूल्य सुझाव व शिकायतें अवश्य भेजकर मेरा मार्गदर्शन करें. आप हमारी या हमारे ब्लोगों की आलोचनात्मक टिप्पणी करके हमारा मार्गदर्शन करें और हम आपकी आलोचनात्मक टिप्पणी का दिल की गहराईयों से स्वागत करने के साथ ही प्रकाशित करने का आपसे वादा करते हैं. आपको अपने विचारों की अभिव्यक्ति की पूरी स्वतंत्रता है. लेकिन आप सभी पाठकों और दोस्तों से हमारी विनम्र अनुरोध के साथ ही इच्छा हैं कि-आप अपनी टिप्पणियों में गुप्त अंगों का नाम लेते हुए और अपशब्दों का प्रयोग करते हुए टिप्पणी ना करें. मैं ऐसी टिप्पणियों को प्रकाशित नहीं करूँगा. आप स्वस्थ मानसिकता का परिचय देते हुए तर्क-वितर्क करते हुए हिंदी में टिप्पणी करें.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

मार्मिक अपील-सिर्फ एक फ़ोन की !

मैं इतना बड़ा पत्रकार तो नहीं हूँ मगर 15 साल की पत्रकारिता में मेरी ईमानदारी ही मेरी पूंजी है.आज ईमानदारी की सजा भी भुगत रहा हूँ.पैसों के पीछे भागती दुनिया में अब तक कलम का कोई सच्चा सिपाही नहीं मिला है.अगर संभव हो तो मेरा केस ईमानदारी से इंसानियत के नाते पढ़कर मेरी कोई मदद करें.पत्रकारों, वकीलों,पुलिस अधिकारीयों और जजों के रूखे व्यवहार से बहुत निराश हूँ.मेरे पास चाँदी के सिक्के नहीं है.मैंने कभी मात्र कागज के चंद टुकड़ों के लिए अपना ईमान व ज़मीर का सौदा नहीं किया.पत्रकारिता का एक अच्छा उद्देश्य था.15 साल की पत्रकारिता में ईमानदारी पर कभी कोई अंगुली नहीं उठी.लेकिन जब कोई अंगुली उठी तो दूषित मानसिकता वाली पत्नी ने उठाई.हमारे देश में महिलाओं के हितों बनाये कानून के दुरपयोग ने मुझे बिलकुल तोड़ दिया है.अब चारों से निराश हो चूका हूँ.आत्महत्या के सिवाए कोई चारा नजर नहीं आता है.प्लीज अगर कोई मदद कर सकते है तो जरुर करने की कोशिश करें...........आपका अहसानमंद रहूँगा. फाँसी का फंदा तैयार है, बस मौत का समय नहीं आया है. तलाश है कलम के सच्चे सिपाहियों की और ईमानदार सरकारी अधिकारीयों (जिनमें इंसानियत बची हो) की. विचार कीजियेगा:मृत पत्रकार पर तो कोई भी लेखनी चला सकता है.उसकी याद में या इंसाफ की पुकार के लिए कैंडल मार्च निकाल सकता है.घड़ियाली आंसू कोई भी बहा सकता है.क्या हमने कभी किसी जीवित पत्रकार की मदद की है,जब वो बगैर कसूर किये ही मुसीबत में हों?क्या तब भी हम पैसे लेकर ही अपने समाचार पत्र में खबर प्रकाशित करेंगे?अगर आपने अपना ज़मीर व ईमान नहीं बेचा हो, कलम को कोठे की वेश्या नहीं बनाया हो,कलम के उद्देश्य से वाफिक है और कलम से एक जान बचाने का पुण्य करना हो.तब आप इंसानियत के नाते बिंदापुर थानाध्यक्ष-ऋषिदेव(अब कार्यभार अतिरिक्त थानाध्यक्ष प्यारेलाल:09650254531) व सबइंस्पेक्टर-जितेद्र:9868921169 से मेरी शिकायत का डायरी नं.LC-2399/SHO-BP/दिनांक14-09-2010 और LC-2400/SHO-BP/दिनांक14-09-2010 आदि का जिक्र करते हुए केस की प्रगति की जानकारी हेतु एक फ़ोन जरुर कर दें.किसी प्रकार की अतिरिक्त जानकारी हेतु मुझे ईमेल या फ़ोन करें.धन्यबाद! आपका अपना रमेश कुमार जैन उर्फ़ "सिरफिरा"

क्या आप कॉमनवेल्थ खेलों की वजह से अपने कर्त्यवों को पूरा नहीं करेंगे? कॉमनवेल्थ खेलों की वजह से अधिकारियों को स्टेडियम जाना पड़ता है और थाने में सी.डी सुनने की सुविधा नहीं हैं तो क्या FIR दर्ज नहीं होगी? एक शिकायत पर जांच करने में कितना समय लगता है/लगेगा? चौबीस दिन होने के बाद भी जांच नहीं हुई तो कितने दिन बाद जांच होगी?



यह हमारी नवीनतम पोस्ट है: