हम हैं आपके साथ

हमसे फेसबुक पर जुड़ें

कृपया हिंदी में लिखने के लिए यहाँ लिखे.

आईये! हम अपनी राष्ट्रभाषा हिंदी में टिप्पणी लिखकर भारत माता की शान बढ़ाये.अगर आपको हिंदी में विचार/टिप्पणी/लेख लिखने में परेशानी हो रही हो. तब नीचे दिए बॉक्स में रोमन लिपि में लिखकर स्पेस दें. फिर आपका वो शब्द हिंदी में बदल जाएगा. उदाहरण के तौर पर-tirthnkar mahavir लिखें और स्पेस दें आपका यह शब्द "तीर्थंकर महावीर" में बदल जायेगा. कृपया "रमेश कुमार निर्भीक" ब्लॉग पर विचार/टिप्पणी/लेख हिंदी में ही लिखें.

सोमवार, अप्रैल 11, 2011

अपना ब्लॉग क्यों और कैसे बनाये-10

ब्लॉगर सामग्री नीति संचार
 भावाभिव्यक्ति और विचारों की स्वतंत्रता के लिए ब्लॉगर एक निशुल्क सेवा है. हमारा मानना है कि ब्लॉगर जानकारी की उपलब्धता को बढ़ाता है, स्वस्थ चर्चा को प्रोत्साहित करता है और लोगों के बीच नए संपर्कों को मुमकिन बनाता है.

हम अपने प्रयोक्ताओं की उनकी सामग्री, जिसे वे बांटना चाहते हैं, के स्वामित्व और ज़िम्मेदारी का सम्मान करते हैं. यह हमारा विश्वास है कि इस सामग्री को सेंसर करना एक ऐसी सेवा के विपरीत है, जिसका मूल आधार अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता है

इन मूल्यों को बनाए रखने के लिए, हमें उन दुरुपयोगों को रोकना होगा जो इस सेवा को उपलब्ध कराने की हमारी क्षमता और विचारों की स्वतंत्रता के प्रोत्साहन को कमजोर करते हैं. इसके परिणामस्वरूप, ब्लॉगर पर होस्ट की जा सकने वाली सामग्री के प्रकार के बारे में कुछ सीमाएँ हैं. ये सीमाएँ जिन्हे हमने परिभाषित किया है वे हैं जो कानूनी आवश्यकताओं को पूरा करती हैं और पूरी सेवा को बेहतर बनाने में मदद करती हैं.

सामग्री सीमाएँ हमारी सामग्री नीति आपके अर्थात् उपभोक्ताओं के सकारात्मक अनुभव को बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. कृपया इन दिशानिर्देशों का पालन करें. समय समय पर, हम अपनी सामग्री नीतियां बदल सकते हैं इसलिए कृपया यहां फिर आकर देखें. साथ ही, कृपया ध्यान दें कि जब निम्न नीतियां लागू की जाती हैं, तो कलात्मक, शै‍क्षणिक, दस्तावेज़, या वैज्ञानिक महत्व के आधार पर अथवा जहां सामग्री पर कार्यवाही न करने से जनता को अन्य महत्वपूर्ण लाभ हों वहां हम अपवाद बना सकते हैं.

वयस्क सामग्री: हम ब्लॉगर पर वयस्क सामग्री की अनुमति नहीं देते जिसमें नग्नता या यौन गतिविधि वाली छवियों और वीडियो शामिल हैं. परंतु, कृपया अपनी ब्लॉगर सेटिंग में अपने ब्लॉग को 'वयस्क' के रूप में चिह्नित करें. अन्यथा, हम इसे 'वयस्क सामग्री' के साथ डाल देंगेl.

हमारी वयस्क सामग्री नीति में कुछ अपवाद हैं:वयस्क सामग्री से धन कमाने के लिए ब्लॉगर का उपयोग न करें. उदाहरण के लिए, ऐसे ब्लॉग न बनाएं जहां सामग्री का एक बड़ा ‍हिस्से में व्यावसायिक पोर्न साइटों के विज्ञापन या लिंक हों.

कौटुंबिक व्याभिचार या पशुओं से व्याभिचार संबंधी सामग्री नहीं: हम कौटुंबिक या पशुगत व्याभिचार दर्शाने वाली या उन्हें बढ़ावा देने वाली छवियों, वीडियो या टेक्स्ट सामग्री की अनुमति नहीं देते.

बच्चों की सुरक्षा: बच्चों का शोषण करने वाली सामग्री को हम बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करते. इसके कुछ उदाहरणों में निम्न शामिल है:
बच्चों की पोर्नोग्राफ़ी: जिस उपभोक्ता को हम बच्चों की पोर्नोग्राफ़ी प्रकाशित या वितरित करते पाएंगे उसके खातों को हम समाप्त कर देंगे. हम उस उपभोक्ता की शिकायत क़ानून प्रवर्तन को भी करेंगे.

बच्चों के प्रति यौन आकर्षण: हम बच्चों के प्रति यौन आकर्षण को बढ़ावा देने या प्रचारित करने वाली सामग्री की अनुमति नहीं देते. उदाहरण के लिए, ऐसे ब्लॉग न बनाएं जिनकी छवि गैलेरी में बच्चों की ऐसी छवियां या छवियों के साथ का टेक्स्ट यौन प्रस्ताव देने वाला हो.
घृणा फैलाने वाले वक्तव्य: हम ब्लॉगर का उपयोग आपके विचारों की अभिव्यक्ति के लिए करना चाहते हैं, भले ही वह अत्यधिक विवादास्पद क्यों न हो. परंतु, घृणा फैलाने वाले वक्तव्य प्रकाशित करके इस सीमा को पार न करें. इससे हमारा तात्पर्य ऐसी सामग्री से है जो वंश, नस्ल, धर्म, अक्षमता, लिंग, आयु, वरिष्ठता की स्थिति या यौन रुझान/लैंगिक पहचान के आधार पर घृणा या हिंसा फैलाती है. उदाहरण के लिए, ब्लॉग में ऐसा न लिखें कि X नस्ल वाले लोग अपराधी हैं या वे Y धर्म का पालन करने वालों के प्रति हिंसा का समर्थन करते हैं.

अपरिष्कृत सामग्री: दहला देने वाली सामग्री या ग्राफ़िक पोस्ट न करें. उदाहरण के लिए, गोलियों के घावों की क्लोज़-अप छवियां या दुर्घटना के दृश्य जिनके साथ अतिरिक्त संदर्भ या टिप्पणी न हो तो हमारी इस नीति का उल्लंघन होता है.

हिंसा: अपने ब्लॉग पर अन्य लोगों को न डराएं. उदाहरण के लिए, अन्य व्यक्ति या समूह के लोगों के लिए मृत्यु के भय से संबंधित पोस्ट न डालें और ना ही ऐसी सामग्री पोस्ट करें जो आपके पाठकों को दूसरे व्यक्ति या दूसरे समूह के लोगों के प्रति हिंसात्मक कार्यवाही के लिए प्रोत्साहित करती हो.

कॉपीराइट: कथित कॉपीराइट उल्लंघन की स्पष्ट सूचनाओं के प्रति प्रतिक्रिया देना हमारी नीति है. हमारी कॉपीराइट प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी यहां मिल सकती है. साथ ही, कृपया ऐसी साइट के लिंक उपलब्ध न कराएं जहां आपके पाठक दूसरे लोगों की सामग्री को अनधिकृत रूप से डाउनलोड कर सकें.

निजी और गोपनीय जानकारी: दूसरे लोगों की निजी और गोपनीय जानकारी प्रकाशित करना ठीक नहीं है. उदाहरण के लिए, किसी अन्य व्यक्ति के क्रेडिट कार्ड नंबर, सामाजिक सुरक्षा नंबर, असूचीबद्ध फ़ोन नंबर, और ड्राइविंग लायसेंस नंबर पोस्ट न करें. साथ ही, यह बात भी ध्यान में रखें कि अधिकांश मामलों में, जो जानकारी इंटरनेट या सार्वजनिक रिकॉर्ड में कहीं ओर पहले से ही उपलब्ध है उसे हमारी नीतियों के तहत निजी या गोपनीय नहीं माना जाता है.

दूसरों की पहचान धारण करना: कृपया कोई अन्य व्यक्ति या किसी संगठन का प्रतिनिधि बनकर, जो कि आप नहीं हैं, अपने पाठकों को न भटकाएं या उन्हें भ्रमित न करें. हम यह नहीं कर रहे कि आप पैरोडी या व्यंग्य प्रकाशित नहीं कर सकते - बस ऐसी सामग्री से बचें जो संभवत: आपके पाठकों को आपकी वास्तविक पहचान की ग़लत जानकारी दे.

गैरक़ानूनी गतिविधि: ब्लॉगर का उपयोग गैरक़ानूनी गतिविधियों के लिए या ख़तरनाक और गैरक़ानूनी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए न करें. उदाहरण के लिए, लोगों को शराब पीकर वाहन चलाने का बढ़ावा देने वाला ब्लॉग न लिखें. अन्यथा, हम आपकी सामग्री हटा सकते हैं. साथ ही, बच्चों से दुर्व्यवहार जैसे गंभीर मामलों में, हम आपकी रिपोर्ट उपयुक्त प्राधिकारी से कर सकते हैं.

स्पैम: ब्लॉगर में स्पैम के कई रूप होते हैं, और वे सभी आपके खाते या ब्लॉग को हटाए जाने का कारण बन सकते हैं.. कुछ उदाहरणों में आपकी साइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए तैयार किए गए ब्लॉग बनाना या उसे खोज सूची में ऊपर ले जाना और अन्य लोगों के ब्लॉग पर टिप्पणियां पोस्ट करना शामिल होता है, ताकि आपकी साइट या उत्पाद को प्रचारित किया जा सके.

मालवेयर और वायरस: ऐसे ब्लॉग न बनाएं, जो वायरस संचारित करते हैं, पॉप-अप बनाते हैं, पाठक की सहमति के बिना सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करने का प्रयास करते हैं, या अन्याथा दुर्भावनापूर्ण कोड से पाठकों को प्रभावित करते हैं. ब्लॉगर पर इसका सख़्त प्रतिबंध है.

ब्लॉगर सामग्री नीति की प्रभावशीलता:- यदि आपका सामना किसी ऐसे ब्लॉग से होता है, जिसके बारे में आपको लगता है कि वह हमारी सामग्री नीतियों का उल्लंघन करता है, तो कृपया प्रत्येक ब्लॉग के शीर्ष पर स्थित 'ब्लॉग चिह्नित करें' लिंक का उपयोग करते हुए हमें उसकी शिक़ायत करें (नोट: यदि ब्लॉग स्वामी ने यह लिंक छुपा दी है, तो आप यह फ़ॉर्म भरकर भी ब्लॉग की शिक़ायत कर सकते हैं).हमारी टीम नीति उल्लंघनों के इन चिह्नों की समीक्षा करती है. यदि ब्लॉग हमारी नीतियों का उल्लंघन नहीं करता है, तो हम ब्लॉग या ब्लॉग स्वामी पर कोई कार्यवाही नहीं करेंगे. यदि हमारे द्वारा ऐसा पाया जाता है कि कोई ब्लॉग हमारी सामग्री नीतियों का उल्लंघन करता है, तो हम उल्लंघन की गंभीरता के आधार पर निम्नांकित कार्यवाहियां करते हैं:
ब्लॉग को किसी 'वयस्क सामग्री' स्थान में रखें

ब्लॉग को किसी ऐसे स्थान में रखें, जहां केवल ब्लॉग का लेखक ही सामग्री पर अभिगमन कर सकता है

ब्लॉग हटाएं:-1.अपने ब्लॉगर खाते से लेखक का अभिगमन अक्षम करें
2.अपने Google खाते से लेखक का अभिगमन अक्षम करें
3.क़ानूनी प्रक्रिया को उपभोक्ता की रिपोर्ट करें(क्रमश:)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अपने बहूमूल्य सुझाव व शिकायतें अवश्य भेजकर मेरा मार्गदर्शन करें. आप हमारी या हमारे ब्लोगों की आलोचनात्मक टिप्पणी करके हमारा मार्गदर्शन करें और हम आपकी आलोचनात्मक टिप्पणी का दिल की गहराईयों से स्वागत करने के साथ ही प्रकाशित करने का आपसे वादा करते हैं. आपको अपने विचारों की अभिव्यक्ति की पूरी स्वतंत्रता है. लेकिन आप सभी पाठकों और दोस्तों से हमारी विनम्र अनुरोध के साथ ही इच्छा हैं कि-आप अपनी टिप्पणियों में गुप्त अंगों का नाम लेते हुए और अपशब्दों का प्रयोग करते हुए टिप्पणी ना करें. मैं ऐसी टिप्पणियों को प्रकाशित नहीं करूँगा. आप स्वस्थ मानसिकता का परिचय देते हुए तर्क-वितर्क करते हुए हिंदी में टिप्पणी करें.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

मार्मिक अपील-सिर्फ एक फ़ोन की !

मैं इतना बड़ा पत्रकार तो नहीं हूँ मगर 15 साल की पत्रकारिता में मेरी ईमानदारी ही मेरी पूंजी है.आज ईमानदारी की सजा भी भुगत रहा हूँ.पैसों के पीछे भागती दुनिया में अब तक कलम का कोई सच्चा सिपाही नहीं मिला है.अगर संभव हो तो मेरा केस ईमानदारी से इंसानियत के नाते पढ़कर मेरी कोई मदद करें.पत्रकारों, वकीलों,पुलिस अधिकारीयों और जजों के रूखे व्यवहार से बहुत निराश हूँ.मेरे पास चाँदी के सिक्के नहीं है.मैंने कभी मात्र कागज के चंद टुकड़ों के लिए अपना ईमान व ज़मीर का सौदा नहीं किया.पत्रकारिता का एक अच्छा उद्देश्य था.15 साल की पत्रकारिता में ईमानदारी पर कभी कोई अंगुली नहीं उठी.लेकिन जब कोई अंगुली उठी तो दूषित मानसिकता वाली पत्नी ने उठाई.हमारे देश में महिलाओं के हितों बनाये कानून के दुरपयोग ने मुझे बिलकुल तोड़ दिया है.अब चारों से निराश हो चूका हूँ.आत्महत्या के सिवाए कोई चारा नजर नहीं आता है.प्लीज अगर कोई मदद कर सकते है तो जरुर करने की कोशिश करें...........आपका अहसानमंद रहूँगा. फाँसी का फंदा तैयार है, बस मौत का समय नहीं आया है. तलाश है कलम के सच्चे सिपाहियों की और ईमानदार सरकारी अधिकारीयों (जिनमें इंसानियत बची हो) की. विचार कीजियेगा:मृत पत्रकार पर तो कोई भी लेखनी चला सकता है.उसकी याद में या इंसाफ की पुकार के लिए कैंडल मार्च निकाल सकता है.घड़ियाली आंसू कोई भी बहा सकता है.क्या हमने कभी किसी जीवित पत्रकार की मदद की है,जब वो बगैर कसूर किये ही मुसीबत में हों?क्या तब भी हम पैसे लेकर ही अपने समाचार पत्र में खबर प्रकाशित करेंगे?अगर आपने अपना ज़मीर व ईमान नहीं बेचा हो, कलम को कोठे की वेश्या नहीं बनाया हो,कलम के उद्देश्य से वाफिक है और कलम से एक जान बचाने का पुण्य करना हो.तब आप इंसानियत के नाते बिंदापुर थानाध्यक्ष-ऋषिदेव(अब कार्यभार अतिरिक्त थानाध्यक्ष प्यारेलाल:09650254531) व सबइंस्पेक्टर-जितेद्र:9868921169 से मेरी शिकायत का डायरी नं.LC-2399/SHO-BP/दिनांक14-09-2010 और LC-2400/SHO-BP/दिनांक14-09-2010 आदि का जिक्र करते हुए केस की प्रगति की जानकारी हेतु एक फ़ोन जरुर कर दें.किसी प्रकार की अतिरिक्त जानकारी हेतु मुझे ईमेल या फ़ोन करें.धन्यबाद! आपका अपना रमेश कुमार जैन उर्फ़ "सिरफिरा"

क्या आप कॉमनवेल्थ खेलों की वजह से अपने कर्त्यवों को पूरा नहीं करेंगे? कॉमनवेल्थ खेलों की वजह से अधिकारियों को स्टेडियम जाना पड़ता है और थाने में सी.डी सुनने की सुविधा नहीं हैं तो क्या FIR दर्ज नहीं होगी? एक शिकायत पर जांच करने में कितना समय लगता है/लगेगा? चौबीस दिन होने के बाद भी जांच नहीं हुई तो कितने दिन बाद जांच होगी?



यह हमारी नवीनतम पोस्ट है: